Mukesh Ambani के पास एक Flight Variant भी है जिसकी खिड़की में खराबी आ गई थी।

0
125
संयुक्त राज्य अमेरिका में अलास्का एयरलाइंस के एक विमान की खिड़की सहित बाहरी हिस्सा 4 जनवरी को टूट गया।

Mukesh Ambani के पास एक फ्लाइट वेरिएंट बोइंग 737-9 मैक्स है। इस घटना में बोइंग 737-9 मैक्स विमान शामिल था। इस घटना के बाद बोइंग 737-9 मैक्स विमान को लेकर काफी चिंताएं व्यक्त की जा रही हैं। इस तरह के विमानों की जांच दुनिया भर में चल रही है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भारत में भी विमान की जांच की है।रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक अरबपत्ति भारतीय मुकेश अम्बानी के पास इनमे से एक विमान है
अरबपति मुकेश अंबानी का समूह बोइंग कंपनी के उस प्रकार के जेट का उपयोग करता है, जो शुक्रवार को उड़ान के बीच में ऐसे ही एक विमान का धड़ खंड फटने के बाद वैश्विक जांच का सामना कर रहा है।

Boeing 737-9 MAX विमान घटना

हालांकि अलास्का एयरलाइंस की उड़ान में कोई मौत नहीं हुई, लेकिन इस घटना ने विशेष मॉडल की सुरक्षा और सामान्य तौर पर बोइंग के रिकॉर्ड पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं इस घटना के बाद अमेरिका में 600 उड़ानें रद्द कर दी गईं. कई वाहकों ने अपने पूरे बेड़े को रोक दिया है। संघीय उड्डयन प्रशासन ने शनिवार को कुछ मैक्स 9 विमानों को निरीक्षण के दौरान अस्थायी रूप से उड़ान भरने से रोकने का आदेश दिया।
रिलायंस प्रतिनिधि से प्रतिक्रिया के अनुरोध का तुरंत उत्तर नहीं दिया गया। भारत में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने वाहकों को बोइंग के 737-8 मैक्स जेट, विमान के एक अलग मॉडल की एक बार की जांच रविवार तक पूरी करने का निर्देश दिया है।

इस बीच, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार, बोइंग 737 मैक्स विमान का निरीक्षण संपन्न हो गया है। अलास्का वाहक घटना के मद्देनजर, डीजीसीए ने 5 जनवरी को घरेलू वाहकों को अपने सभी बोइंग 737 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास की पर्याप्त एहतियाती जांच करने का आदेश दिया।

Mukesh Ambani Airbus

पिछले साल ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बोइंग 737-9 मैक्स को अपने कॉर्पोरेट बेड़े में शामिल किया था।, रिलायंस के बिजनेस बेड़े में एक एयरबस SE A319 और दो एम्ब्रेयर SA ERJ 145 विमान शामिल हैं। मीडिया खातों के अनुसार, इसके बिजनेस हैंगर में दो हेलीकॉप्टर एक दौफिन और एक सिकोरस्की भी हैं।
उस समय मीडिया सूत्रों के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले साल बोइंग 737-9 मैक्स को अपने कॉर्पोरेट बेड़े में शामिल किया था। विमान रिलायंस पोशाक में है और पंजीकृत T7-LOTUS है। 

Bloomberg Billionaires Index

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि अंबानी की कीमत 97.5 बिलियन डॉलर है।

अलास्का एयर, यूनाइटेड एयरलाइंस होल्डिंग्स इंक और पनामा की कोपा एयरलाइंस एसए के अलावा, फ्लाईदुबई, एयरोमेक्सिको और एयर तंजानिया उन कुछ अन्य एयरलाइनों में से हैं, जो मिड-केबिन दरवाजे को सील करके विमान का संचालन कर रही हैं। अलास्का एयर, यूनाइटेड एयरलाइंस और कोपा के बेड़े में ऐसे कई विमान पहले ही खड़े किए जा चुके हैं।

बोइंग का सबसे लंबा सिंगल-आइज़ल मॉडल 737-9 मैक्स है। इसके लचीले धड़ विन्यास के आधार पर विभिन्न प्रकार के स्थानों में आपातकालीन दरवाजे स्थापित करने में सक्षम होते हैं

बोइंग मैक्स 9 में एक केबिन प्रस्थान द्वार पीछे के निकास द्वार से आगे, लेकिन पंखों के पीछे रखता है। जब बहुत सारी सीटें होती हैं, तो निकासी नियमों का पालन करने के लिए इसे चालू कर दिया जाता है। अलास्का एयर विमान पर, दरवाजे चालू करने के बजाय स्थायी रूप से प्लग कर दिए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here